कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने पंजाब की पहली विशेष कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया

कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने पंजाब की पहली विशेष कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया

 0  56
कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने पंजाब की पहली विशेष कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया
कैबिनेट मंत्री धालीवाल ने पंजाब की पहली विशेष कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया

अमृतसर, ( राहुल सोनी ) : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार दलगत राजनीति से ऊपर उठकर गांवों का विकास कर रही है ताकि गांवों को शहर की तरह हर सुविधा मुहैया कराई जा सके व गांव की कोई भी सड़क कच्ची नहीं रहने दी जाएगी।

यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री पंजाब कुलदीप सिंह धालीवाल ने हलका अजनाला की ग्राम पंचायत गुराला में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट जो कि पंजाब की एक विशेष परियोजना है जिसमें आजीविका मिशन प्रोजेक्ट के स्वयं सहायता समूहों जिसमें महिलाओं का समावेश का उद्घाटन करने के बाद व्यक्त किए।

श्री धालीवाल ने कहा कि इस परियोजना पर 11.50 लाख रुपये खर्च किए गए हैं और यह परियोजना 15 वें वित्त आयोग मनारेगा और पीएसआरएल के स्वयं सहायता समूह एम जैसी विभिन्न योजनाओं के अभिसरण द्वारा बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत गांव के स्वयं समूहों की महिला सदस्यों को गांव में रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस तरह की परियोजना से महिलाएं रोजगार के मामले में आत्मनिर्भर होंगी और गांव की सफाई के साथ ही पर्यावरण भी स्वच्छ होगा।

धालीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों के सहयोग से ही यह परियोजना साकार हो सकती है। धालीवाल ने गीला और सूखा कचरा अलग-अलग जमा करने के लिए ग्रामीणों को डस्टबीन भी बांटे। उन्होंने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाएं घर-घर जाकर रिक्शा के माध्यम से गीला व सूखा कचरा एकत्र करेंगी और कचरा प्रबंधन स्थल पर पहुंचेंगी.

श्री धालीवाल ने कहा कि गीले कचरे से खाद बनाकर बेचा जाएगा, जिससे ग्राम पंचायत की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को पंजाब के गांवों में लागू किया जाएगा ताकि उन्हें कचरे से मुक्त किया जा सके।

प्रेसवार्ता में श्री धालीवाल ने कहा कि घोनेवाल से गूलरगढ़ तक 42 किलोमीटर धुसी बन को 78 करोड़ रुपये की लागत से 18 फुट तक चौड़ा किया जायेगा और इस कार्य के लिए टेंडर भी बुला लिये गये हैं. उन्होंने कहा कि अजनाला से फतेहगढ़ चुडीया -रामदास सड़क को 52 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा।

ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने शिक्षा मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बल्रवाल के स्कूल भवन को नया रूप देने के लिए एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और इसी तरह तेरह राजपूतों, डल्ला राजपूत के सरकारी स्कूलों के भवन की मरम्मत पर 40-40 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे. 

इस अवसर पर श्री धालीवाल ने पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्राम गुराला में पौधारोपण भी किया और लोगों से अपील की कि वे अपने गांव में पौधे लगाएं ताकि पर्यावरण हरा-भरा रहे.

इस अवसर पर बोलते हुए उपायुक्त श्री अमित तलवार ने कहा कि प्रखंड अजनाला के 70 गांवों में तरल कचरा प्रबंधन के प्रोजेक्ट चल रहे हैं, जिससे थापर मॉडल प्रोजेक्ट बनाये जायेंगे जिससे गांवों के पानी को साफ कर उपयोग में लाया जा सके.

उन्होंने कहा कि पूरे पंजाब में अजनाला ब्लॉक को सबसे पहले ऐसा ब्लॉक बनाया जाएगा जहां सभी गांवों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट काम करेंगे ताकि गांवों को स्वच्छ बनाया जा सके. उन्होंने ग्रामीणों से इस परियोजना की सफलता के लिए अपना सहयोग देने की अपील की ताकि इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके।

इस मौके पर आवाज रंग मंच मंडली ने गांव के लोगों को कचरे से होने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक भी किया और गांव की ग्राम पंचायत धालीवाल, उपायुक्त तलवार व अन्य गणमान्य लोगों को सम्मानित भी किया।

इस दौरान एसडीएम अजनाला अरविंदरपाल सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी मैडम नवदीप कौर, तहसीलदार मैडम रॉबिनजीत कौर, बीडीपीओ सुरजीत सिंह बाजवा, जिला प्रभारी आजीविका मिशन अमिशा वर्मा, अभिषेक शर्मा, प्रभाबीर सिंह, खुशपाल सिंह धालीवाल, गुरजंट सिंह सोही, ग्राम गुराला के सरपंच जसपाल सिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow