SCP/TSP योजनान्तर्गत कृषि विभाग देहरादून द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर यंत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित

SCP/TSP योजनान्तर्गत कृषि विभाग देहरादून द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर यंत्र वितरण कार्यक्रम आयोजित

डोईवाला : आज SCP/TSP योजनान्तर्गत कृषि विभाग देहरादून द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर यंत्र वितरण कार्यक्रम बड़कोट ग्राम पंचायत में किया गया जिसमें कि मुख्य अतिथि भगवान सिंह पोखरियाल (ब्लाक प्रमुख) कार्यक्रम में उपस्थित थे उन्होंने कहा कि कृषि विभाग द्वारा

यहां एक बैठक रखी गई थी जिसमें हम लोग काफी खुश और चिंतित भी थे, कि हमारे विकास खण्ड डोईवाला के जो कृषक लोग है, उनकी 80 प्रतिशत भूमि कीड़ा लगने से खराब हो गई। 

और आज इस बैठक का मुख्य उद्देश्य था कि आने वाले समय में किस तरह से फसलों को बचाना, किस तरह से बीजों का भंडारण करना किस तरह से दवाई का छिड़काव करना हमारे बीच में तमाम अधिकारी यहां पर थे, अधिकारियों द्वारा बताया गया कि आप लोग आने वाले समय में अपने बीज से लेकर बुवाई और कटाई का काम करते है।

उसके लिए आप लोग इंश्योरेंस भी कराये और वह इंश्योरेंस 1 बीघा 80 रुपए के हिसाब से होता है, और उसमें आपकी पूरी एक बीघा भूमि जब तक हम उसकी कटाई नहीं करते तब तक के लिए वह सेफ हो जाती है।

वहीं कृषि भूमि संरक्षण अधिकारी डॉक्टर राजदेव पवार ने कहा कि राज्य सेक्टर के अंतर्गत योजना के तहत में हम लोग हर साल गांव का चयन करते है वहां पर हम लोग बैठक करातें है, इसमें जनप्रतिनिधि का भी प्रतिभाग रहता है उसमें उनको जो चीजें चाहिए होती है उनको हम लोग इसमें सम्मिलित करते है।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग ने जब इन 5 सालों का आकलन किया उसमें यह वो लोग हैं जिनकी छोटी जोतें है एक साथ इतना बजट नहीं हो पाता कि कृषि यंत्र ले सकें तो बजट इसके अनुरूप जब मिलता है तो वह अपना काम कर लेते है उनको बीज 100 प्रतिशत रसायन अनुदान पर मिल जाता है।

SCP/TSP योजनान्तर्गत कृषि विभाग देहरादून द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान पर यंत्र वितरण कार्यक्रम की बैठक में ग्राम प्रधान सरिता, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनिल, ग्राम पंचायत सदस्य मनोज कुमार, बिजेंद्र कुमार, अनिता कोठारी, विजय भट्ट (B.D.C) आदेश सकलानी आदि लोग मौजूद थे।

रिपोर्ट : राजाराम जोशी, डोईवाला