सरकार के बजट ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरा : शर्मा

सरकार के बजट ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरा : शर्मा

 0  27
सरकार के बजट ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरा : शर्मा
सरकार के बजट ने जनता की उम्मीदों पर पानी फेरा : शर्मा

रूद्रपुर : कांग्रेस कार्यकारी महानगर अध्यक्ष सीपी शर्मा ने उत्तराखण्ड सरकार के बजट को दिशाहीन और महंगाई बढ़ाने वाला बजट करार दिया है।

प्रेस को जारी बयान में महानगर कार्यकारी अध्यक्ष ने कहा कि सरकार ने निराशा जनक बजट पेश कर जनता की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बजट में मात्र कोरी घोषणाओं का अंबार है, उन्हें पूरा करने के लिए पैसा कहां से आएगा, इसका कोई उल्लेख नहीं है। 

बजट में नए रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए कोरी घोषणाएं मात्र हैं। यह बजट प्रदेश को कर्ज की ओर धकेलने वाला है। इससे महंगाई बेरोजगारी के साथ ही पलायन भी बढ़ेगा।

उद्योग विभाग को 461करोड़ का जो बजट मिला है उसके सापेक्ष यह चिंतन करने की जरूरत है कि उद्योग लगने के बाद प्रदेश के युवा कितना लाभान्वित हुए? उनको रोजगार कितना मिला? जो उद्योग यहां इन्वेस्ट कर रहे हैं।

उनको प्रदेश सरकार की ओर से क्या सुविधाएं दी जा रही हैं आज के उद्योगों के हालात ये हैं कि बिजली ना मिलने के कारण उत्पादन नही हो पा रहा जिससे रोजगार व रेवन्यू पर सीधा असर पड़ रहा है उद्योग ससक रहे हैं।

और बदले में वह प्रदेश के युवाओं को कितना रोजगार दे रहे हैं यह मायने रखता है? इन उद्योगों से प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिल रहा परंतु सरकार की उपेक्षा से उद्योग त्रस्त हैं सवाल है प्रदेश का युवा आज सड़कों पर है। 

बजट से इतना ही पता चलता है कि राज्य सरकार ने राजस्व वृद्धि की दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया है। उत्तराखंड राज्य खनन और आबकारी से हो रही आमदनी पर ही निर्भर है । 

शर्मा ने कहा कि सरकार का बजट आंकड़ों के मकड़जाल के अलावा और कुछ नहीं है। केंद्र पोषित योजनाओं के सहारे राज्य चल रहा है यदि उनको हटा दिया जाए तो राज्य के पास अपनी कोई कारगर योजना नहीं है जिससे उत्तराखंड का विकास हो सके। 

ना ही इस बजट में महिलाओं के लिए ना ही छात्र और युवाओं के लिए न ही प्रदेश के किसान मजदूर रेहड़ी फड़ आदि छोटे और बड़े व्यापारियों के लिए कुछ भी हितकर है। धामी की सरकार का यह बजट उत्तराखण्ड को गर्त में ले जाने वाला साबित होगा। 

ब्यूरो चीफ : एम सलीम खान की रिपोर्ट

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Lokjannews लोकजन न्यूज आपकी खबर, मनोरंजन, संगीत और फैशन वेबसाइट है। हम सीधे उत्तराखंड और भारत के अन्य हिस्सों से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं। उत्तराखंड प्रमुख समाचार पत्र और ऑनलाइन पोर्टल। हम देहरादून, नैनीताल, ऋषिकेश, हरिद्वार, आदि के बारे में जानकारी और ब्रेकिंग न्यूज साझा करते हैं।