मसूरी में स्कूल में सेनेटरी पैड मशीन दी और आजादी अमृत महोत्सव और तिरंगा यात्रा के बारे में किया जागरूक

मसूरी में स्कूल में सेनेटरी पैड मशीन दी और आजादी अमृत महोत्सव और तिरंगा यात्रा के बारे में किया जागरूक

मसूरी में पैड मिशन के तहत मानव समाज सेवा के द्वारा मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज को सेनेटरी पैड मशीन प्रदान की गई । इस मौके पर छात्राओं को सेनेटरी पैड भी वितरित किये गए।

मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुची भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने सेनेटरी पैड मशीन का शुभारंभ करते हुए बालिकाओं और महिलाओं को मेनेस्टोरियल हाइजीन के बारे मेे जागरूक किया।

उन्होने छात्राओं को देश के 75वे अजादी महोत्सव के तहत मनाये जा रहे आजादी अमृत महोत्सव और तिरंगा यात्रा के बारे में भी विस्तृत जानकारी द वह सभी को अपने घरों को तिरंगा फहराने की अपील की। नेहा जोशी ने कहा

कि सेनेटरी पैड मशीन आज मील का पत्थर साबित हो रहा. जहां पहले छात्राओं को पीरियड्स के कारण स्कूलों में काफी समस्याओं को सामना करता था तो कुछ मामले ऐसे भी सामने आए जिसमें छात्राएं पढ़ाई तक छोड़ देती थी।

लेकिन सैनेटरी पैड मशीन और पीरियड्स के प्रति लोगों में जागरूकता के कारण अब काफी हद तक बदलाव आया है. । उन्होने कहा कि पीरियड्स के दौरान कपड़ा इस्तेमाल करने से कितनी घातक बीमारियां हो सकती हैं.

इसके लिए पैड्स का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि किसी प्रकार की बीमारी का खतरा ना हो. शिक्षक छात्राओं को जागरूक करेंगी कि अगर इस दौरान कोई समस्या आती है तो उसे शर्म की वजह से छुपाए नहीं बल्कि खुलकर शिक्षक को या परिवार सदस्यों को बताएं।

नेहा जोशी ने आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताते हुए कहा कि 75 साल देश को आजाद होने जा रहे है ऐसे में देश की आजादी दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की बात करे तो कुछ गिने-चुने लोगों के नाम याद आते हैं जिसे महात्मा गांधी जवाहरलाल नेहरू आदि है पर ऐसे अनंत स्वतंत्रता सेनानी हुए है जिनके बारे में कोई नही जानता है।

ऐसे में देश की आजादी के महापर्व पर उन लोगों को याद करना भी जरूरी जिन्होने देश की आजादी के लिये अपने जानों की आहुति दे दी। उन्होने बताया कि स्थानीय स्तर पर भी स्वतंत्रता सेनानी है जिनका इतिहास में नाम ही नहीं है और यह अमृत महोत्सव के तहत उन स्वतंत्रता सेनानियों याद किया जा रहा है।

हर घर तिरंगा अभियान का मकसद देश के लोगों को एकजुट करना है. उन्हें घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित करना है. इससे लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा होगी. इससे उनमें तिरंगे के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उन्होने सभी से अपील करी है कि किसी भी हाल में तिरंगे का अपमान ना हो।

रिपोर्टर : सुनील सोनकर