जनवरी माह मे रामपुर आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जनवरी माह मे रामपुर आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

 0  28
जनवरी माह मे रामपुर आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
जनवरी माह मे रामपुर आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

संवाददाता आशीष की रिपोर्ट, रामपुर : रामपुर नए आयाम स्थापित करेगा। इसके लिए जनवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाइब्रेरी से जुड़ी परियोजनाओं व रामपुर फेस्टिवल का शिलान्यास करने रामपुर आयेंगे। रजा लाइब्रेरी एवं म्यूजियम का नाम पूरे विश्व में चमकेगा। 

लाइब्रेरी न सिर्फ शोध का केंद्र बनेगी, बल्कि पर्यटन के लिहाज से भी इसी की तैयारियों को लेकर इसे एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी का दर्जा हासिल है। 

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव रामपुर पहुंचे और रजा लाइब्रेरी का जायजा लिया। रजा लाइब्रेरी में 17 हजार पांडुलिपियां और 60 हजार किताबें हैं। इनमें हजरत अली के हाथ से हिरन की खाल पर लिखी कुरान व सुमेर चंद की फारसी में सोने के पानी से लिखी रामायण मौजूद है।

इन दुर्लभ पांडुलिपियों को देखने और शोध कार्य के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। शहर विधायक आकाश सक्सेना लाइब्रेरी को विश्वस्तर पर तैयार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री ने रजा लाइब्रेरी के सौंदर्यीकरण को मंजूरी दी थी। केंद्र सरकार ने करीब साढ़े सात करोड़ भी जारी कर दिए हैं। अब इस कार्य को धरातल पर उतारने के लिए सरकार की ओर से कवायद तेज कर दी है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन रामपुर पहुंचे।

उन्होंने शहर विधायक आकाश सक्सेना, मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह, जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ के साथ रजा लाइब्रेरी एवं म्यूजियम का जायजा लिया। उन्होंने पांडुलिपियां, पुस्तकें आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

बाद में रंग महल में आयोजित बैठक में लाइब्रेरी के अफसरों ने सचिव के समक्ष प्रस्तुति दी। जिसमें उन्होंने रजा लाइब्रेरी की बिल्डिंग के इतिहास, किला परिसर के भीतर मौजूद सरकारी और गैर सरकारी भवनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अपने सुझाव भी सचिव के समक्ष रखे। 

सचिव ने कहा कि रजा लाइब्रेरी एवं म्यूजियम ज्ञान का भंडार है। यहां ऐसी पुस्तकें और पांडुलिपियों का संग्रह है, जो विश्व में कहीं नहीं है।इसके अलावा कई रियासतों वह एल्बम हैं, जो उनके उत्तराधिकारियों के समक्ष भी नहीं हैं। कहा कि लाइब्रेरी शोध और पर्यटन के क्षेत्र में रामपुर के नाम को चमकाएगी। 

उन्होंने बताया कि जनवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामपुर रजा लाइब्रेरी से जुड़ी योजनाओं और रामपुर फेस्टिवल का शिलान्यास रामपुर आ सकते हैं रजा लाइब्रेरी एवं म्यूजियम का नाम पूरे विश्व में चमकेगा। लाइब्रेरी न सिर्फ शोध का केंद्र बनेगी, बल्कि पर्यटन के लिहाज से भी रामपुर नए आयाम स्थापित करेगा।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

Lokjannews लोकजन न्यूज आपकी खबर, मनोरंजन, संगीत और फैशन वेबसाइट है। हम सीधे उत्तराखंड और भारत के अन्य हिस्सों से नवीनतम ब्रेकिंग न्यूज और वीडियो प्रदान करते हैं। उत्तराखंड प्रमुख समाचार पत्र और ऑनलाइन पोर्टल। हम देहरादून, नैनीताल, ऋषिकेश, हरिद्वार, आदि के बारे में जानकारी और ब्रेकिंग न्यूज साझा करते हैं।