भारत ने चीन के हजारों टूरिज्म वीजा कैंसल किये

भारत ने चीन के हजारों टूरिज्म वीजा कैंसल किये

भारत ने चीन के हजारों टूरिज्म वीजा कैंसल किये
भारत ने चीन के हजारों टूरिज्म वीजा कैंसल किये

अब चीनी नागरिक अब टूरिस्ट वीजा पर भी इंडिया नहीं आ पाएंगे। इस मामले में international air transport association (IATA) ने कहा है कि

चीनी नागरिकों को जारी किए गए इंडियन टूरिस्ट वीजा वैलिड नहीं हैं। इस समय UK and Canada के नागरिकों को भी ई-टूरिस्ट वीजा पर इंडिया में एंट्री पर बैन लगाया हुआ है।

भारत ने एक बार फिर चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत ने हजारों चाइनीज प्युपिल के टूरिज्म वीजा कैंसल कर दिए हैं। इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान भारत लौटे 20 हजार इंडियन स्टूडेंस को चीन

अपने देश में लौटने की परमिसन नहीं दे रहा है। ये सभी छात्र-छात्राओं ने कोविडकाल केदौरान चीन से वापसबारत आए थे। अब ये विद्यार्ती चीन लौटकर वापस अपनी पढ़ाई शुरुकरना चाहत हैं, पर चीन इसमें रोड़ा अटका रहा है।

टूरिस्ट वीजा पर लगाई रोक

वहीं इसके जवाब में अब भारत ने भी सख्त कदम उठाया है। नए निर्देश के मुताबिक अब चीनी नागरिक अब टूरिस्ट वीजा पर भी इंडिया नहीं आ पाएंगे। इस मामले में international air transport association (IATA) ने कहा है कि चीनी नागरिकों को जारी किए गए इंडियन टूरिस्ट वीजा वैलिड नहीं हैं।

टॉप ब्यूरोक्रेट ने इस संबंध में कहा कि भारत – चीन के बीच अभी भी बिजनेस टूर, रोजगार, डिप्लोमेटिक और आधिकारिक वीजा जारी किए जा रहे हैं। टूरिस्ट वीजा को लेकर दोनों तरफ से तनातनी बनी हुई है।

अभिषेक शर्मा की रिपोर्ट