जोरदार बारिश के बाद जारी है बूंदाबांदी का सिलसिला, एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना

जोरदार बारिश के बाद जारी है बूंदाबांदी का सिलसिला, एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना

जोरदार बारिश के बाद जारी है बूंदाबांदी का सिलसिला, एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना
जोरदार बारिश के बाद जारी है बूंदाबांदी का सिलसिला, एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना

दिल्ली : एनसीआर में बृस्पतिवार देर रात बारिश होने से मौसम खुशनुमा हो गया है। काफी देर से दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में हल्की हवाओं के साथ बूंदाबांदी का सिलसिला चल रहा है। दो दिन लगातार रात को हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की।

कल सवेरे तो तेज धूप निकल आई थी मगर आज रिमझिम बरसात में माहौल रूमानी है।लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह जलभराव और जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा सकता है।  

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक राजेंद्र जेनामणि के मुताबिक, बृहस्पतिवार को देश में किसी भी स्थान पर लू नहीं चली है। ऐसे में कहा जा सकता है लू की वापसी हो गई है।

जेनामणि के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत में तीन जून से लू का दौर शुरू हुआ था, जबकि पूर्वोत्तर भारत में 10 जून से लू का प्रकोप देखा गया था, जो कि 15 जून को खत्म हो गया था। हालांकि, अभी अगले पांच दिनों तक लू का प्रकोप नहीं है। 

मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश की संभावना जताई थी, लेकिन इसके विपरित दिनभर तेज धूप खिली रही और उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे।

हालांकि, लू नहीं चलने की वजह से हवा के गर्म थपेड़ों से लोगों ने राहत ली। अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 40.2 व न्यूनतम तापमान सामान्य से चार कम 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

हवा में नमी का स्तर 36 से 84 फीसदी तक दर्ज किया गया। दिल्ली के बाहरी इलाकों में मुंगेशपुर में 42.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। इसके अलावा नजफगढ़ में 42.1 व जफरपुर में 40.9 डिग्री सेल्सियस पारा रहा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ तेज बारिश के आसार हैं। इसे लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में दोपहर तक बारिश होने के आसार हैं।

अधिकतम तापमान में कमी आने के साथ यह 37 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले पांच दिनों तक बादल छाए रहेंगे व बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके लिए विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। 

अधिकतम तापमान- 37 डिग्री सेल्सियस 

न्यूनतम तापमान- 26 डिग्री सेल्सियस 

सूर्यास्त का समय: 7:21 बजे

सूर्योदय का समय: 5:24 बजे

दिनभर बादल छाए रहेंगे व 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी है। तेज बारिश की संभावना है।

ब्यूरो चीफ : साहिल कपूर दिल्ली एनसीआर