नाली में गोबर बहाने वाले एक दर्जन डेरी संचालकों पर जुर्माना

नाली में गोबर बहाने वाले एक दर्जन डेरी संचालकों पर जुर्माना

नाली में गोबर बहाने वाले एक दर्जन डेरी संचालकों पर जुर्माना
नाली में गोबर बहाने वाले एक दर्जन डेरी संचालकों पर जुर्माना

सहारनपुर : नगर निगम ने ब्रहस्पतिवार को नालियों में गोबर बहाने वाले पशु डेयरी संचालकों के खिलाफ अभियान चलाया। करीब 15 डेयरियों की जांच की गयी। एक दर्जन डेयरी संचालकों पर कार्रवाई करते हुए 18 हजार 800 रुपये जुर्माना वसूला गया।

नगरायुक्त गजल भारद्वाज के निर्देश पर आज निगम के पशु चिकित्सा कल्याण अधिकारी डॉ.संदीप मिश्रा के नेतृत्व में रायवाला क्षेत्र में नालियों में गोबर बहाकर गंदगी फैलाने वाले डेयरी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की गयी। कृष्णा विहार व निसार रोड क्षेत्र की 15 डेयरियों की जांच की गयी। एक दर्जन डेयरियों को नाली में गोबर बहाते हुए पाया गया।

इस पर इन डेयरी संचालकों पर 18 हजार 800 रुपये जुर्माना लगाया गया। डेयरी संचालकों को डॉ.मिश्रा ने चेतावनी देेते हुए कहा कि गोबर का सही ढंग से निस्तारण करें और नाली में न बहाएं, यदि भविष्य में दोबारा नालियों में उनके द्वारा गोबर बहाने की शिकायत सामने आयी तो भारी जुर्माना किया जायेगा।

इस कार्रवाई के दौरान सफाई एवं खाद्य निरीक्षक मनोज कुमार व सुपरवाइजर विनोद कुमार के अलावा प्रवर्तन दल के प्रवीण कुमार और जगपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

नगर निगम ने टैक्स वसूली अभियान ब्रहस्पतिवार को जारी रखा और बकायादारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए एक दर्जन से अधिक दुकानों व गोदामों को सील करने की कार्रवाई की। अन्य बकायादारों से करीब दस लाख रुपये की टैक्स वसूली भी की गयी।

नगरायुक्त गजल भारद्वाज के नेतृत्व में नगर निगम ने महानगर के घंटाघर, आजाद कॉलोनी, बेहट रोड व खानआलमपुरा में बकायादारों से वसूली के लिए अभियांन चलाया। जिन बकायादारों ने टैक्स जमा नहीं कराया उनकी दुकानें व गोदाम आदि सील किये गए। सबसे बड़ी कार्रवाई अम्बाला रोड घंटाघर क्षेत्र में आठ दुकानें व चार गोदाम सील कर की गयी।

सभी दुकानें एवं गोदाम एक ही स्वामी की है। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रवीश चौधरी ने बताया कि उक्त बकायादार की ओर 5.29 लाख रुपये टैक्स बकाया है। बार बार नोटिस देने के बाद भी टैक्स जमा न करने पर दुकाने व गोदाम सील करने की कार्रवाई की गयी है। इसके अतिरिक्त आजाद कॉलोनी में भी एक दुकान सील की गयी है। 

उन्होंने बताया कि बेहट रोड, आजाद कॉलोनी, बेरीबाग, खानआलमपुरा आदि क्षेत्रों में अनेक बकायादारों से चैक व नगदी के रुप में करीब दस लाख रुपये टैक्स भी वसूला गया है। रवीश चौधरी ने सभी बकायादारों से अपील की है कि वे जल्दी से जल्दी अपना टैक्स जमा कराकर दंडात्मक कार्रवाई से बचे और छूट का लाभ उठाए।

कार्रवाई के दौरान टीएस सुरेन्द्र सिंह, आर आई लोकेश, मनीष, टीसी शमशाद, अजय वशिष्ठ व अहमद रजा तथा प्रवर्तन दल से प्यार सिंह, रणदीप, प्रदीप, जगपाल, नवाबुद्दीन आदि मौजूद रहे।