स्वतंत्रता सेनानी स्मारक व आयोग गठन के लिए 283 जिलों सम्मान यात्रा 6 अगस्त को

स्वतंत्रता सेनानी स्मारक व आयोग गठन के लिए 283 जिलों सम्मान यात्रा 6 अगस्त को

स्वतंत्रता सेनानी स्मारक व आयोग गठन के लिए 283 जिलों सम्मान यात्रा 6 अगस्त को
स्वतंत्रता सेनानी स्मारक व आयोग गठन के लिए 283 जिलों सम्मान यात्रा 6 अगस्त को

रुड़की : अमर शहीद जगदीश प्रसाद वत्स के भांजे श्रीगोपाल नारसन ने बताया कि स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार राष्ट्रीय समन्वय समिति की नई दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में आयोजित की गई बैठक

में युद्ध स्मारक की तरह स्वतंत्रता सेनानी स्मारक के निर्माण की मांग की गई।साथ ही स्वतंत्रता सेनानी आयोग का गठन करने,केंद्र व राज्य स्तर पर सरकार में विभिन्न पदों पर मनोनयन,राज्य सभा व लोकसभा में प्रतिनिधित्व देने की भी मांग उठाई गई।

राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक अध्यक्षता 112 वर्षीय वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी दादा लेखराज ने की तो संचालन नित्यानन्द शर्मा व श्रीगोपाल नारसन ने संयुक्त रूप से किया। इस बैठक में देशभर के 22 राज्यों से चयनित 75 सदस्यों की स्वतंत्रता सेनानी परिवार राष्ट्रीय समन्वय समिति को आशीर्वाद तथा मार्गदर्शन देने

आए प्रह्लाद प्रसाद प्रजापति , ले. आर माधवन, अनन्त लक्ष्मण गौरव स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जो भारत सरकार द्वारा बनाई गई एमिनेंट कमेटी के सदस्य है,के साथ ही 112 वर्षीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ‌दादा लेखराज व भारत भूषण विद्यालंकार की उपस्थिति ने सभी को अभिभूत किया। 

बैठक में उपस्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान आयोजकों द्वारा किया गया। इसके पश्चात स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति (रजि.) के राष्ट्रीय महासचिव जितेन्द्र रघुवंशी ने 75 सदस्यीय समन्वय समिति के सदस्यों का स्वागत किया।

समिति के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार सैनी ने आजादी के अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता सेनानियों व उनके उत्तराधिकारियों की सहभागिता को राष्ट्रहित में एक बड़ा कदम बताया। इसी क्रम में संगठन द्वारा स्वतंत्रता सेनानी सम्मान यात्रा निकाली जा रही है।

स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी परिवार समिति (रजि.) के तत्वावधान में 6 अगस्त को पूरे देश के लगभग 283 जिलों में एक साथ *स्वतंत्रता सेनानी सम्मान यात्रा* आजादी के अमृत महोत्सव पर हर स्वतंत्रता सेनानी परिवार के द्वारा अपने पूर्वज स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मान देने की दृष्टि से निकाली जा रही है।

हरिद्वार में यह यात्रा प्रातः काल 10 बजे देवपुरा चौक से आरंभ होकर 12 बजे शहीद जगदीश वत्स स्मारक कोतवाली के सामने तक जाएगी।

इस सम्मान यात्रा का स्वागत करने के लिए स्थान स्थान पर धार्मिक, सामाजिक संगठनों तथा राजनीतिक दलों के द्वारा विभिन्न स्थलों पर व्यवस्था बनाई जा रही है। इस यात्रा का जगह जगह पर फूलों की वृष्टि के साथ स्वागत किया जाएगा, यात्रा का शुभारंभ जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय तथा समापन विधायक आदेश चौहान द्वारा किया जाएगा।

इस यात्रा में स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारियों के हाथों में अपने पूर्वज स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्र तथा तिरंगा झंडा होंगे। हरेराम आश्रम के महामण्डलेश्वर कपिल मुनि महाराज द्वारा सम्मान यात्रा में शामिल प्रतिभागियों के लिए शहीद जगदीश वत्स स्मारक पर विशेष सम्मान तथा प्रेम नगर आश्रम के प्रबन्धक पवन कुमार द्वारा स्वागत व्यवस्था की गई है।

वहीं गरीब दासी आश्रम हरिद्वार के महन्त दिनेश दास तथा डॉ रवि देव द्वारा रेलवे स्टेशन के समीप, भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों के द्वारा देवपुरा चौक के समीप, कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के द्वारा यूनियन भवन, देवपुरा चौक, ललताराव पुल के समीप, नेहरू युवा दल के सदस्यों के द्वारा पोस्ट आफिस के समीप पुष्प वर्षा करके सम्मान यात्रा का स्वागत किया जा रहा है।

ब्यूरो चीफ : एम सलीम खान की रिपोर्ट