जिले में हो रही भारी बारिश को जिला प्रशासन सतर्क सीडीओ विशाल मिश्रा बोलें बिना अनुमति के कार्यलय ने छोड़े अधिकारी

जिले में हो रही भारी बारिश को जिला प्रशासन सतर्क सीडीओ विशाल मिश्रा बोलें बिना अनुमति के कार्यलय ने छोड़े अधिकारी

रूद्रपुर - जनपद में हो रही वर्षा के दृष्टिगत मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा ने आपदा कंट्रोल रूम पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान अपर जिलाधिकारी डॉ ललित नारायण मिश्र, ओसी कलेक्ट्रेट अनामिका, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, मनीष बिष्ट उपस्थित थे।

 मुख्य विकास अधिकारी ने शनिवार को अपरान्ह 12 बजे आपदा कन्ट्रोल रूम पहुॅचकर आपदा कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया व व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया। सीडीओ ने जनपद के सभी जलाशयों, नदियों के के जल स्तर, जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में हो रही वर्षा की सम्पूर्ण जानकारी ली।

सीडीओ ने सितारगंज के अधिशासी अभियंता सिंचाई से दूरभाष पर वार्ता की तथा बाढ़ सम्बन्धी विभिन्न बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी लेते हुए निर्देश दिये कि जलाशयों एवं नदियों का जल स्तर पर पैनी नज़र बनाए रखें।

उन्होंने आपद प्रबन्धन अधिकारी तथा सिंचाई विभाग के अधिकारियों को पहाड़ों में हो रही वर्षा की भी जानकारी रखने के निर्देश दिये ताकि नदियों में पानी बढ़ने एवं घटने की सम्पूर्ण जानकारी पहले से ही उपलब्ध रहे।

उन्होंने बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों को समय से अलर्ट करने तथा उनके विस्थापन हेतु सभी विकल्प तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायतीराज, शहरी विकास, शिक्षा, सिंचाई तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित रखने के निर्देश दिये। उन्होंने शेर नाला, लेबड़ा तथा बेगुल नदी के साथ ही बोर जलाश्य के जल स्तर पर भी विशेष नज़र बनाए रखने के निर्देश दिये।  

जिला आपद प्रबन्धन अधिकारी ऊमा शंकर नेगी ने बताया कि जनपद की सभी नदियों तथा जलाशयों का जल स्तर सामान्य है तथा कोई भी नदी खतरे के निशान के आस-पास नहीं बह रही है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घण्टे में तहसील जसपुर में 45.50 एमएम, काशीपुर में 57.00 एमएम, बाजपुर में 58.50 एमएम, गदरपुर में 47.00 एमएम, रुद्रपुर में 110.00 एमएम, किच्छा में 135.00 एमएम, सितारगंज में 110.00 एमएम, खटीमा में 77.00 एमएम बारिश हुई है। 

 मुख्य विकास अधिकारी ने निरीक्षण से पूर्व जिला कार्यालय सभागार में बैठक लेते हुए आईआरएस (इंसीडेण्ट रेस्पोन्स सिस्टम) से जुड़े सभी अधिकारियों को हाई अलर्ट मोड पर रहने तथा किसी भी अधिकारी द्वारा बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपने-अपने मोबाइल ऑन रखने के भी निर्देश दिये।

सीडीओ ने आपसी में समन्वय बनाये रखने के निर्देश सभी अधिकारियों को दियें। उन्होने किसी भी आपदा/दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये। उन्होने समस्त चौकी/थाने/अग्निशमन एवं आपात सेवाए भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलेस सहित हाई अलर्ट में रहने के निर्देश दिये है। 

उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि किसी भी आपदा एवं अनहोनी की सूचना जिला आपातकालीन परिचालन केन्द्र के फोन नम्बरों 05944-250719, 250250 250823 टोल फ्री नं0-1077 पर तत्काल उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होने कहा कि इस दौरान कोई भी अधिकारी मुख्यालय नहीं छोडेंगे अतिआवश्यक कार्य होने पर ही संस्तुति उपरान्त ही मुख्यालय छोड़े जाने की अनुमति प्रदान की जायेगी।

ब्यूरो चीफ एम सलीम खान की रिपोर्ट