भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार के अधीन पोषण आहार की जागरुकता को रैली का आयोजन

भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार के अधीन पोषण आहार की जागरुकता को रैली का आयोजन

रुद्रपुर  : 01 सितंबर 22 से 30 सितंबर 22 तक आयोजित होने वाले पांचवें पोषण आहार योजना की जागरुकता अभियान को रुद्रपुर स्थित विकास भवन से गांधी पार्क तक एक महारैली का आयोजन किया गया। रैली को मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा और विधायक शिव अरोरा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस रैली में एक पहल कुपोषण की ओर से मृत शक्ति को जागरूक करने के लिए पोषण माह अभियान के तहत जागरुक अभियान के तहत रैली का आयोजन किया गया।

जिसकी अगुवाई जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रभात सिंह और बाल विकास परियोजना अधिकारी आशा जोशी,मोहनी बिष्ट ने की। ब्रिटेनिया न्यूर्टिशन फाउंडेशन के सौजन्य से इस रैली में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि एक पहल कुपोषण की ओर महिला सशक्तिकरण विभाग और बाल विकास विभाग के सौजन्य से इस रैली में जागरूकता रथ के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि संपूर्ण आहार उत्तम स्वास्थ्य के लिए महिलाओं को जागरूक किया गया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि इसके तहत थीम संख्या एक में महिला एवं नवजात शिशु, बच्चों, किशोर, किशोरियों को पोषण माह के अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं द्वारा जागरुक अभियान रैली का आयोजन किया गया।

जिसमें करीब चार सौ से अधिक आशा कार्यकर्तियो ने भाग लिया।थीम दो मे बच्चा एवं शिक्षा पोषण भी, पढ़ाई भी,थीम तीन में जन समुदाय को जल संरक्षण एवं प्रबंधन के प्रति जागरूक करना,थीम चार में आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं एवं बच्चों के लिए पारंपरिक भोजन सहित अन्य क्षेत्रों में जागरुक करना है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार और उत्तराखंड सरकार की इस योजना की जानकारी जन समुदाय तक पहुंचने के मकसद से इस रैली का आयोजन किया गया।

उन्होंने बताया कि एक सितंबर 22 से 30 सितंबर 22 तक यह अभियान पूरे जनपद में विकासखण्डवार आयोजित किया जाएगा। जिसके तहत आमजन को कुपोषण से बचाने और पोषण अभियान के तहत जरुरी जानकारियां उपलब्ध कराईं जाएगी। उन्होंने बताया कि बाजपुर क्षेत्र में थारु समाज को भी इसके लिए जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस रैली का आयोजन ब्रिटेनिया न्यूर्टिशन फाउंडेशन के तहत आयोजित किया गया।इस दौरान विधायक शिव अरोरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह,बाल विकास परियोजना अधिकारी आशा नेगी,मोहनी बिष्ट, ब्रिटेनिया के डीपीओ मोहित सक्सेना, सुप्रिया पाठक,अनुज सिन्हा, रितिका शर्मा, पूनम,तारा, संजना, हंसा लोहनी, अनीता सिंह, सहित अलग अलग विद्यालयों की छात्राओं सहित अन्य लोग मौजूद थे।

ब्यूरो चीफ एम सलीम खान की रिपोर्ट