कलाकन्द से भी अच्छे स्वाद वाली साबूदाने की बर्फी

व्रत के लिए मीठे में अगर कुछ बर्फी जैसा बन जाए तो मुँह का स्वाद अच्छा हो जाता है।

कलाकन्द से भी अच्छे स्वाद वाली साबूदाने की बर्फी
कलाकन्द से भी अच्छे स्वाद वाली साबूदाने की बर्फी

Ingredients for Sabudana Barfi

साबूदाना - Sabudana - 1 कप (185 ग्राम)

दूध - Milk - 3 कप (750 ml)

चीनी - Sugar - 3/4 कप (150 ग्राम)

घी - Ghee - 1/4 कप (50 ग्राम)

बादाम कतरन - Almond Flakes - 1 बड़ा चम्मच

काजू - Cashew - 1 बड़ा चम्मच कटे हुए 

Process of making Sabudana Barfi

सबसे पहले लीजिये 1 कप (185 ग्राम) मीडियम साबूदाने और साथ ही लीजिये एक घीला कपड़ा। साबूदाने को उसमें डालिये और अच्छे से पोंछ लीजिये। फिर गैस पर चढ़ाइये एक पैन और उसमें साफ़ किये हुए साबूदाने डाल दीजिये।

लो-मीडियम फ्लेम पर 10 मिनट तक लगातार चलाते हुए साबूदाने को भून लीजिये। जब हल्का सा रंग बदलने लगे तो दो तीन निकाल कर देख लीजिये की अच्छे से कुरकुरे हुए की नहीं। फिर उन्हें निकाल कर ठंडे होने के लिए रख दीजिये।

इस बीच लीजिये 3 कप फुल क्रीम दूध, और एक पैन को एक बारी पानी से धो कर गैस पर रख दें (इससे दूध नीचे लगता नहीं है)। फ्लेम एकदम तेज़ कर दीजिये और दूध में उबाल आने दीजिये और थोड़ा गाढ़ा होने तक चलाते रहिये और उबलने दीजिये।

तब तक ठंडे करे हुए साबूदाने मिक्सर में पीस लीजिये और छान कर एक बाउल में डाल दीजिये। दूध को लगभग 20 मिनट तक पकाना है और लगातार चलाते भी रहना है नहीं तो दूध नीचे लग जाएगा।

समय पुरे होने पर दूध अच्छे से पक चूका है और गाड़ा भी हो चूका है, अब इसमें डालिये 3/4 कप चीनी और घुलने तक इसे चलाते रहिये। चीनी के पूरी तरह से दूध में घुल जाने के बाद फ्लेम बंद कर दीजिये और पैन को साइड में रख दीजिये।

अब लीजिये एक कढ़ाई और उसमें डालिये 1/4 कप घी। और घी के गरम होने के बाद उसमें डालिये साबूदाने का पाउडर और धीमी फ्लेम पर उसे घी में अच्छे से भून लीजिये। और साथ ही उसमें डालिये 1 बड़ी चम्मच बादाम कतरन और 1 बड़ी चम्मच कटे हुए काजू और अच्छे से भून लीजिये।

जैसे ही उसका हल्का सा रंग बदलने लग जाए फ्लेम को एकदम धीमी कर दीजिये और उसमें उबाला हुआ दूध डाल दीजिये। और उसे चलाते रहिये जब तक वो घी न छोड़ने लगे। और फिर उसमें डालिये 5-6 पिसी हुई इलाइची और उसे अच्छे से मिला दीजिये। 

अब फ्लेम को बंद कर दीजिये और एक प्लेट को घी से ग्रीस करके इस मिश्रण को उस प्लेट पर जमाने के लिए रख दीजिये। एक चम्मच की मदद से मिश्रण को एक समान कर दीजिये और ऊपर से कटे हुए पिस्ता डाल कर दो घंटे के लिए इसे फ्रिज में जमाने के लिए रख दीजिये।

दो घंटे बाद मिश्रण अच्छे से जम चूका है और अब एक चाक़ू की मदद से अपने पसंद के अकार में इसे काट लीजिये और साबूदाने की बर्फी का आनंद लीजिये।