कभी चटपटा खाने का करे मन तो घर पर ही बनाएं Katori Chaat

चटपटा खाने का मन किसे नहीं करता है. कभी-कभी तो हम सोच में पढ़ जाते हैं कि आखिर क्या चटपटा खाया जाये. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ऐसे में आप कटोरी चाट ट्राई कर सकते हैं. कटोरी चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट है बनाने में उतनी ही आसान है. चलिए फिर जानते हैं कि कटोरी चाट कैसे बनाई जाती है.

 0  668
कभी चटपटा खाने का करे मन तो घर पर ही बनाएं Katori Chaat
कभी चटपटा खाने का करे मन तो घर पर ही बनाएं Katori Chaat

कटोरी चाट बनाने की सामग्री :

250 ग्राम मैदा, 5 उबले आलू, आधा कप सफेद मटर उबली हुई, 3 कप दही, 4 बड़े प्याज, 3 बारीक कटी हरी मिर्च, बारीक कटी हरी धनिया, 15 से 20 पापड़ी. 2 चम्मच लाल मिर्च, 1 इंच कद्दूकस किया अदरक का टुकड़ा, 1 छोटा चम्मच हल्दी, 4 चुटकी भुना पिसा जीरा, 150 ग्राम इमली, 50 ग्राम गुड़, 500 ग्राम मोयन और फ्राई के लिए तेल, नमक.

कटोरी चाट बनाने की विधि :

कटोरी चाट बनाने के लिए सबसे पहले मैदे की कटोरी बनाते हैं इसके लिए सबसे पहले मैदे में तेल डालकर थोड़े-थोड़े पानी से आटे को गूंद लें. इसके बाद इस मैदे के आटे की लोई बनाकर बेल लें. अब बेली हुई मैदे की पूरियों को एक उल्टी कटोरी पर रखकर कटोरी का आकार दें.

इसके बाद एक कढ़ाही में तेल गर्म करें इसके बार इसमें इन पूरयों को कटोरी के साथ तेल में फ्राई कर लें. फ्राई होते समय पूरी कटोरी से अपने आप अलग हो जाएगी. इसके बाद अब चटनी के लिए इमली और गुड़ को एक घंटे के लिए पानी में डाल दें.

इसके बाद काला नमक, जीरा, लाल मिर्च अच्छे से मिलाकर खट्टी-मीठ चटनी बना लें इसके बाद एक तरफ कढ़ाही में तेल गर्म करें उसमें अदरक, उबले आलुओं को मसलकर डालें, इसेक बाद आलुओं में बारी कटी हरी मिर्च, हल्दी, उबली सफेद मटर, लाल मिर्च, भुना पिसा जीरा डालकर अच्छी तरह भून लें.

इसके बाद आलू के मसाले को मैदे की कटोरियों में ऊपर से पापड़ी, दही और इमली की चटनी डालकर एक प्लेट में रखकर गर्मागर्म खाएं.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

PreetiRawat I love to travel and doing news reporting.