गोवर्धन पूजा के दिन सुबह नाश्ते में बनाएं आटे की मीठी मठरी, जानिए रेसिपी

देश के कई हिस्सों में त्योहारों पर मीठी मठरी बनाने की परंपरा है। यदि आप भी मीठा खाने के शौकीन हैं तो इस गोवर्धन पूजा के दिन सुबह में नाश्ते के लिए आटे की मीठी मठरी जरूर बनाएं।

गोवर्धन पूजा के दिन सुबह नाश्ते में बनाएं आटे की मीठी मठरी, जानिए रेसिपी
गोवर्धन पूजा के दिन सुबह नाश्ते में बनाएं आटे की मीठी मठरी, जानिए रेसिपी

आटे की मीठी मठरी का स्वाद बहुत अच्छा होता है और इसे बनाना भी बहुत आसान है। मीठी मठरी त्योहारों पर विशेष रूप से बनाई जाती है। आप इसे स्नेक्स के तौर पर सर्व कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं गोवर्धन पूजा के दिन मीठी मठरी बनाने की रेसिपी….

आटे की मीठी मठरी बनाने के लिए सामग्री:-

गेहूं का आटा – आधा कपरवा सूजी – एक चौथाई कपघी – एक चौथाई कपचीनी – एक चौथाई कपतलने के लिए तेलपानी एक चौथाई कप

आटे की मीठी मठरी बनाने की विधि:-

सबसे पहले कढ़ाई में एक चौथाई कप पानी और चीनी डालकर गर्म कीजिए। चीनी के पानी में घुलने पर गैस बंद कर दीजिए और पानी को थोड़ा सा ठंडा होने दीजिए। इसके बाद किसी बड़े प्याले में आटा निकाल लें और अब इसमें सूजी, घी डाल दें।

अच्छी तरह से इन सबको मिला लें, अब आटे में चीनी का पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए। इस गूंथे हुए आटे को 15 -20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा। अब गूंथे हुए आटे को अच्छी तरह से मसल-मसलकर चिकना कर लीजिए।

इस तैयार किए हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर, इन्हें हथेली पर रखकर दूसरे हाथ से दबाते हुए, बढ़ाकर मठरी तैयार कर लीजिए (मठरी को बेलन से बेलकर भी बढ़ाया जा सकता है), इस गूंथे हुए आटे की लगभग 20-22 मठरियां बनकर तैयार हो जाएगी।

कढ़ाई में घी डालकर गर्म होने के लिए रख दीजिए, घी के गरम होने पर इन मठरियों को घी में डाल दीजिए तथा इनको पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए, इन मठरियों को धीमी मीडियम आंच पर ही तलें।

तली गई मठरियों को प्लेट में निकालकर रख लीजिए। इसी तरह बाकी की बची हुई सारी मठरियां तलकर निकाल लीजिए। आटे की मीठी मठरी बनकर तैयार है। इसे आप सर्व कीजिए, आप चाहें तो इसे स्टोर भी कर सकते हैं।